होम अंतरराष्ट्रीय चीते की तरह की इस जानवर की भी होगी घर वापसी !

चीते की तरह की इस जानवर की भी होगी घर वापसी !

102
0
शेयर करें

अपने देश में जैसे हाल ही में सात दशक के बाद चीतों की घर वापसी हुई है, कुछ उसी तरह का मिशन एक और छोटे से जानवर के लिए चलाया गया। अवैध शिकार के कारण यह प्यारा सा जानवर लगभग विलुप्त हो चुका था। हो सकता है पहली नजर में तस्वीर देखकर आप सोचें कि काफी करीब से यह चूहे की पिक्चर ली गई है। जी नहीं, अगर आपने ऐसा कुछ सोचा है तो आप गलत हैं। यह चूहा नहीं बल्कि हिरण है। तेलंगाना के जंगलों में इस प्यारे से जानवर के संरक्षण की दिशा में प्रयास हो रहे हैं।

चूहे जैसे दिखने के कारण इस जानवर को Mouse Deer कहते हैं। भारत में पाए जाने वाले इस हिरण को Moschiola indica कहते हैं। तीन साल पहले इसे वियतनाम के जंगल में देखा गया था। दरअसल, जंगलों की अंधाधुंध कटाई और अवैध शिकार के कारण यह जानवर पिछले 30-40 साल से दिखाई ही नहीं दे रहा था। ऐसे में तेलंगाना के अमराबाद टाइगर रिजर्व में माउस डियर के लिए विशेष प्रोजेक्ट चलाया गया। पहले यहां के जंगलों में ये अक्सर देखे जाते थे लेकिन हाल के दशकों में गायब हो गए थे।

माउस डियर की उपयोगिता जान लीजिए। इसकी ड्रॉपिंग (वेस्ट मटेरियल) से बीज फैलते हैं और जंगल में वनस्पतियों की भरपाई होती रहती है। इतना ही नहीं, ये तेंदुए, चील और लकड़बग्घे जैसे कई मांसाहारी प्रजातियों के लिए भोजन का स्रोत होते हैं। अब तक माउस डियर के 17 बैच तेलंगाना के जंगल में छोड़े जा चुके हैं। कुल 250 हिरण छोड़े जाने थे और आखिरी बैच भी 3 नर : 1 मादा के अनुपात में छोड़ा गया है।

 

 

कोई जवाब दें